इस हर्बल ड्रिंक को पीने से बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी

इस हर्बल ड्रिंक को पीने से बढ़ेगी आपकी इम्यूनिटी

सेहतराग टीम

आयुर्वदिक दवाएं हमें कई रोगों से दूर रखती हैं और जल्दी फायदा भी करती हैं। यही नहीं हमें किसी तरीके से नुकसान भी नहीं पहुंचाती हैं। आयुर्वेद में कहा गया है कि इसका इलाज शारीरिक और मानसिक दोनों के लिहाज से बेहतर होता है। वैसे तो कई तरह की चीजें इलाज में इस्तेमाल की जाती हैं। कई पेड़-पौधों से भी आयुर्वेदिक दावाइयां बनाई जाती हैं। उन्हीं में से एक है हर्बल ड्रिंक्स जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद है।

पढ़ें-  सात्विक आहार क्या है, वज़न घटाने और इम्यूनिटी बढ़ाने में कैसे मदद करता है?

हर्बल ड्रिंक्स हमारे इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इससे हमें किसी भी रोग से लड़ने में आसानी होती है। वहीं जब से कोरोना वायरस का प्रकोप फैला है तब से लोगों को ऐसी चीजें खाने-पीने की सलाह दी जा रही है जिससे हमारा इम्यून सिस्टम मजबूत हो सके। ऐसे में लोगों को रोजाना हर्बल ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए। तो आइए जानते हैं कि कैसे हर्बल ड्रिंक्स बनाएं और कैसे मिलेगा इसका फायदा-

हर्बल ड्रिंक्स बनाने की सामाग्री

  • 2 लौंग
  • मध्यम आकार तेज पत्ता
  • 1 छोटी छड़ी दालचीनी छड़ी 
  • एक इंच अदरक कद्दूकस किया हुआ
  • 1-2 काली मिर्च 
  • 2-3 तुलसी के पत्ते
  • आधा लीटर पानी

ऐसे बनाएं

सभी सूखी सामग्री को रात भर 2 कप पानी में भिगो दें। सुबह आधा लीटर पानी लें और भिगोए हुए चीजों को डाल दें। इसके बाद  इस पानी को गैस में रखकर धीमी आंच में 10-15 मिनट पकने दें। इसके बाद इसे हल्का ठंडा सेवन करे। इस काढ़ा का सेवन खाना खाने के एक घंटे पहले करे।

कैसे काम करेगा ये ड्रिंक

तेज पत्ता

तेज पत्ते में काफी मात्रा में कॉपर, पौटेशियम, कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, सेलेनियम, आयरन के साथ एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं। जो वजन कम करने, कैंसर, दस्त आदि समस्याओं से निजात दिलाने के साथ किडनी, फेफड़ों को तंदुरस्त रखता है। 

दालचीनी

दालचीनी में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस के अलावा एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लामेंट्री, एंटी कैंसर के अलावा सिनामलडिहाइड और सिनामिक एसिड कार्डियो प्रोटेक्टिव गुण पाए जाते हैं जो इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ-साथ डायबिटीज, शुगर, हार्ट अटैक, कैंसर जैसी खतरनाक बीमारियों से भी बचाता है। 

अदरक

अदरक में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण के साथ कई ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो वजन कम करने के साथ सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से भी बचाते हैं। 

लौंग

लौंग में अधिक मात्रा में सोडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, राइबोफ्लेबिन, विटामिन के, सी, , ए के साथ . एंटी-वायरल, एंटी बैक्टीरियल, एंटी ऑक्साीडेंट पाए जाते हैं।

 

इसे भी पढ़ें-

तुलसी के पत्तों को चबाने से होता है ये नुकसान, जानें सेवन करने का सही तरीका

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।